Sunday, February 4, 2018

बालूचर एवं बालूचरी साड़ी



बालूचर एवं बालूचरी साड़ी 

बालूचरी साड़ी - गीता का उपदेश 

बालूचरी साड़ी -युद्ध का दृश्य 
बंगाल की सुप्रसिद्ध साड़ी बालूचरी, ढकइ मलमल जैसी ही इसकी भी ख्याति थी.  इसका नाम बालूचर से पड़ा. बालूचर मुर्शिदाबाद जिले के अंतर्गत एक समृद्ध शहर था. बालू अर्थात रेत, भागीरथी (गंगा) बंगाल में आते आते अपनी गति खो देती है और जगह जगह से सुख जाती है जिससे वहां पर रेत इकट्ठी हो जाती है. नदी के ऐसे भाग को स्थानीय भाषा में "चर" कहते हैं. बालू का चर होने से उस स्थान का नाम बालूचर हो गया था. ५० वर्ष पहले तक रेत का चर पड़ता था और उसे मैंने भी देखा है. फरक्का बांध बनने के बाद भागीरथी का प्रवाह बढ़ गया और "चर" समाप्त हो गया है.

बालूचरी साड़ी का इतिहास लगभग ५०० वर्ष पुराना है. बंगाल के तन्तुवाय (ताँति) अपनी दक्षता के लिए विख्यात रहे हैं. उनकी दक्षता का एक निदर्शन बालूचरी साड़ी भी है. अत्यंत दक्ष शिल्पी कड़ी मेहनत से इसे बनाते हैं. एक साड़ी बुनने में लगभग एक सप्ताह का समय लग जाता है जबकि इतने समय में १० साधारण साड़ी बनाइ जा सकती है. इसकी विशेषता इसकी पल्लू है. चौड़े पल्लू में रामायण, महाभारत, गीता आदि की कहानी दर्शाई जाती है.
बालूचरी साड़ी- नृत्यांगना 

बालूचरी साड़ी
मुर्शिदाबाद अपने रेशम के लिए भी प्रसिद्द था और यह साड़ी रेशम के धागों से बनी जाती थी. रेशम स्वयं एक महँगी वस्तु है. बालूचरी साड़ी में इसके साथ कला और परिश्रम का संगम है. स्वाभाविक है की यह बहुत महँगी होगी. पुराने समय से ही रजवाड़े, जमींदार, एवं अभिजात वर्ग की स्त्रियां इसे पहनती थी. शहरवाली समाज एक संपन्न समाज था और कला का कद्रदान भी, अतः इस समाज में बालूचरी साड़ी का लोकप्रिय होना स्वाभाविक था.
बाद में यह रेशम के साथ साथ सूती धागों से भी बनने लगा और तब इसकी कीमत भी कम हो गई. कालक्रम में मुर्शिदाबाद की यह कला यहाँ से लुप्त हो गई और अब यह विष्णुपुर में व्यापक रूप से बनने लगा है. रेशम कीड़े को मार कर बनता है इसलिए अहिंसा प्रेमी जैन परिवारों में विशुद्ध रेशम से परहेज किया जाता है. परन्तु सूती बालूचरी शहरवाली समाज में आज भी लोकप्रिय है.

नोट: संभवतः पुराने समय में अजीमगंज और जियागंज सम्मिलित रूप से बालूचर कहलाता था. बाद में नदी ने अपनी राह बदली और अजीमगंज-जियागंज के बीच से बहने लगी. कुछ पुराने मानचित्र इस ओर इंगित करते हैं. यह एक शोध का विषय है.

#Baluchari #Saree #Bengal #Murshidabad

Jyoti Kothari
(Jyoti Kothari is proprietor of Vardhaman Gems, Jaipur, representing Centuries Old Tradition of Excellence in Gems and Jewelry. He is a Non-resident Azimganjite.) 

allvoices

No comments:

Post a Comment